जानिए क्या है कल धरती के पास से गुजरने वाले उल्कपिंड का रहश्य

0

एक बहुत बड़ा क्षुद्रग्रह 29 अप्रैल, 2020 को पृथ्वी के अपेक्षाकृत करीब से गुज़रेगा। क्षुद्रग्रह (52768) 1998 OR2 सुरक्षित दूरी पर, कुछ 4 मिलियन मील (6 मिलियन किमी)। यह पृथ्वी के निकट से गुजरने वाला सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह होगा। वर्तमान अनुमानों के अनुसार, यह संभवतः एक मील चौड़ा (2 किमी) से थोड़ा अधिक है और गोलाकार है।

asteroid

ये अनुमान लगाया जा रहा है की ये क्षुद्रग्रह 29 अप्रैल को सुबह 5:56 बजे के आसपास पृथ्वी के पास से निकलेगा। पेशेवर वेधशालाएँ पहले से ही विशाल अंतरिक्ष चट्टान पर अपनी निगाहे लगा के बैठी हैं। छोटी दूरबीनों वाले शौकिया खगोलविदों के पास इसे एक धीमी गति से चलने वाले “स्टार” के रूप में देखने का अवसर होगा। यदि आप भी इसे देखना चाहते है, तो हम इस पोस्ट के नीचे आपके लिए कुछ टिप्स देते हैं जो मदद कर सकती है। अगर आपके पास दूरबीन नहीं है तो कोई दिक्कत नहीं है।

रोम में वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट 28 अप्रैल, 2020 को क्षुद्रग्रह के लिए एक मुफ्त ऑनलाइन सार्वजनिक दृश्य की मेजबानी करेगा।वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट की तरफ से ‘गियानलुका मैसी’ ने क्षुद्रग्रह की 166 फोटो को भी अधिग्रहित किया है एनिमेटेड फोटो बनाने के लिए उन्हें इकट्ठा किया। एनिमेशन आपको सितारों के सामने क्षुद्रग्रह की गति दिखाता है।

यह रोम, इटली में वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट की एलेना रोबोटिक यूनिट की छवियों के साथ बनाया गया था। क्षुद्रग्रह छवि के केंद्र में है, जो प्रकाश के तेज बिंदु के रूप में दिखाई देता है।दूसरे शब्दों में, ऐसी वस्तुएँ रूप से निकट और बड़ी होती हैं। और हमें यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि इस तरह की खगोलीय पिंडो का एक गुच्छा है! विकिपीडिया ने इसे सबसे बड़ी २२ खगोलीय पिंडो के सूची में शामिल किया है। हाल के दशकों में अधिक से अधिक क्षुद्रग्रहों का पता चला है जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं।

विकिपीडिया द्वारा सूचीबद्ध 22 संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रहों में से कोई भी भविष्य के भविष्य में पृथ्वी के साथ टकराने की सम्भावनाये है। वास्तव में, लिंक किए गए वीडियो में कोई भी क्षुद्रग्रह में टकराने की सम्भावना नहीं है। इसी तरह, क्षुद्रग्रह (52768) 1998 OR2 पृथ्वी के साथ टकराने की सम्भावना नहीं है, फिलहाल तो नहीं। इस सदी में पृथ्वी के सबसे करीब पहुंचने वाली घटना साल 2079 में होगा, जब यह पृथ्वी से लगभग एक लाख मील दूर होगा (अभी भी चंद्रमा से लगभग चार गुना दूर है)। वह 2079 स्वीप पास्ट अर्थ अभी भी एक बड़ी बात होगी। क्षुद्रग्रह (52768) 1998 OR2 पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाली सबसे बड़ी क्षुद्रग्रह है, जो लगभग दो शताब्दी बाद गुजरेगी!