101 साल की इस बूढ़ी औरत ने बच्चे को जन्म देकर पूरी दुनिया को चौंका दिया

0
700
101 Year Old Woman Gives Birth After Successful Ovary Transplant

अक्सर हमने अपने घर परिवार कहते सुना होगा कि 30 साल से पहले शादी, बच्चा कर लेना चाहिए नहीं तो बढ़ते उम्र और समय के साथ लड़कियों की प्रजनन की क्षमता कम हो जाती और ये बात साइंस भी मानता है लेकिन ये सारे तथ्य के उलट इस औरत ने 101 साल की उम्र में इस महिला ने बच्चे को दिया है.

डॉक्टरों की माने तो महिलाओं को तीस की उम्र पार करने से पहले ही मां बन जाना चाहिए. ये सलाह डॉक्टरों बच्चे और मां के स्वास्थ को ध्यान में रखकर देते हैं. अधिक उम्र में महिलाओं की प्रजनन क्षमता धीरे-धीरे कम होती जाती है, जिसकी वजह से वो गर्भ धारण नहीं कर पाती है, लेकिन इटली में जो हुआ उसे जानकर हर कोई दंग रह गया है. 101 साल की उम्र में एक महिला ने बच्चे को जन्म देकर न केवल लोगों को बल्कि डॉक्टरों को भी चकित कर दिया.

101 साल की उम्र में बनी मां इटली की रहने वाली 101 साल की महिला ने इस धारणा को गलत साबित करते हुए बच्चे को जन्म देकर सबको चौंका दिया. इस बुजुर्ग महिला ने इस उम्र में बच्चे को जन्म देकर दुनिया के साथ-साथ विज्ञान को भी चौंका दिया.

स्वस्थ है बच्चा महिला ने जिस बच्चे को जन्म दिया उसका वजन 9 पौंड है. बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है. डॉक्टर्स इस घटना से चकित है, वहीं कुछ लोग इसकी आलोचना भी कर रहे हैं.17वें बच्चे को दिया जन्म 101 साल की उम्र में मां बनी अनातोलिया व्हर्टाडेला ने 17 वें बच्चे फ्रांसिस्को को जन्म दिया है. 16 बच्चों को जन्म देने के बाद उनका डिम्बग्रांथि कैंसर के कारण बेकार हो गया था, जिस के बाद उन्होंने प्रत्यारोपण कर बच्चे को जन्म दिया.

अंडाशय प्रत्यारोपण दरअसल इस उम्र में आकर महिला ने अंडाशय प्रत्यारोपण करवाया है. महिला ने तुर्की के एक निजी क्लीनिक में डा.एलेक्जेंड्रो पोपोलिकि से अपना अंडाशय प्रत्यारोपित करवाया और इस प्रत्यारोपण के बाद इतने उम्र में आकर बच्चे को जन्म दिया.

ऑपरेशन से उठा विवाद महिला द्वारा इतने उम्र में अंडाशय ऑपरेशन से बहुत सारे विवाद खड़े हो गए है. जवानी के दिनों बच्चा बंद करवाने का ऑपरेशन यूरोपीय कानूनों के तहत अवैध माना जाता है.